स्वादिष्ट तिल के लड्डू

परिचय-
हम लोग अक्सर अपने खाने के लिए बाज़ार से बनी चीज़ें खरीद कर लाते हैं जो बहुत ज्यादा महंगी होने के साथ साथ फायदेमंद भी नहीं होती है। मैं ये नहीं कहती कि बाज़ार से कुछ खरीदना बेकार है मगर हर चीज बाज़ार की उठाकर घर लाना जरूर बेकार है। कभी कभी अपने स्वाद को बदलने के लिए हमें घर पर भी कुछ अलग बनाने की कोशिश जरूर करनी चाहिए।

हम लोग भली भांति जानते हैं कि हर व्यक्ति के स्वाद का अलग अलग अर्थ होता है। उनके खाने पीने की वस्तु भी अलग अलग तरह की होती है पर शायद ही बहुत कम लोग ऐसे होंगे जिनको मीठा नहीं पसंद है। आज गुठलियों के गायत्री किचन में ऐसी ही एक मिठाई की रेसिपी मैं आप सबके साथ शेयर कर रही हूँ। जिसे बनाकर आप भी अपने स्वाद को दोगुना बढ़ा सकते हो। इस रेसिपी के नाम है गुड़ तिल के लड्डू।

इसे बनाने की विधि बहुत आसान है और इसे बनाने में समय भी कम खर्च होता है। ये लड्डू स्वाद में लाजवाब तो हैं ही साथ ही सेहत के लिए बहुत गुणकारी भी है। आईए जानते हैं कि कैसे बनाए जाते तिल के लड्डू ।

सामग्री
तिल के लड्डू बनाने के लिए हमें जरूरत पड़ेगी –
सुखाए हुए तिल- आधा किलो
गुड़ – दो से चार बड़े पीस
काजू – आठ से दस दाने (बारीक कटे हुए)
मीठी इलायची पाउडर – एक चुटकी
पानी- आवशयकतानुसार

विधि-
सबसे पहले तिल को अच्छे से छान कर धूप में खूब सूखा ले।
उसके बाद उसे इमामदस्ता में डालें और उसी के साथ गुड़ के छोटे छोटे टुकड़े भी तिल के साथ दाल दें।
इलायची पावडर डालकर उसे पीस ले लेकिन ध्यान रखें की तिल को बहुत बारीक नहीं पीसना है।
आपके पास अगर इमामदस्ता नहीं है तो मिक्सी में भी तिल गुड़ को हल्का दरदरा पीसना है।
जब पिस जाए तो चम्मच से उसको हल्का चला ले अगर नीचे तिल गुड़ नहीं पिसा हो तो उसे एक दो मिनट और कूट ले।
जब सारी सामग्री पिस जाए तो उसे एक चौड़े बर्तन में उलट दें ! फिर उसे 5 या 1मिनट रखने के बाद उसमें थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर मिक्स करें ध्यान रखें ज्यादा पानी नहीं डालना है क्योंकि गुड़ की वजह से तिल में चिपचिपा पन ज्यादा होता है ।
मिक्स करते वक़्त आप उसमें काजू के छोटे छोटे टुकड़े डाल सकते हो।
जब अच्छे से मिक्स हो जाए तो उसके छोटे छोटे लड्डू बनाकर एक खाली बर्तन में रख दें।
सारे लड्डू अच्छे से बन जाए तो उन्हें किसी एयर टाइट बर्तन में रखकर स्टोर कर लें और जब कुछ मीठा खाने का मन हो तो रोज एक लड्डू आप खाने के बाद या चाय के साथ लेकर इनका आनद उठा सकते हो।



तो कैसी लगी रेसिपी मुझे कमेंट करके जरूर बताइएगा।

© सुजाता देवराड़ी

2 Responses

  1. बहुत उपयोगी लेख है आपका । तिल के लड्डू स्वाद तथा पौष्टिकता के साथ-साथ हमारे त्योहारों एवं संस्कृति से भी अविभाज्य संबंध रखते हैं । मकर संक्रांति का पर्व तो बिना इनके सम्पन्न ही नहीं हो सकता । व्यक्तिगत रूप से भी मुझे तिल के लड्डू बहुत प्रिय हैं । अतः आपका लेख भी मेरे आभार का अधिकारी है ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: